What is Insurance in Hindi

बीमा वित्तीय नुकसान से सुरक्षा का एक साधन है। यह जोखिम प्रबंधन का एक रूप है, मुख्य रूप से एक आकस्मिक या अनिश्चित नुकसान के जोखिम के खिलाफ बचाव के लिए उपयोग किया जाता है।बीमा प्रदान करने वाली इकाई को बीमाकर्ता, बीमा कंपनी, बीमा वाहक या हामीदार के रूप में जाना जाता है। एक व्यक्ति या संस्था जो बीमा खरीदती है उसे बीमाधारक या पॉलिसीधारक के रूप में जाना जाता है।

What is Insurance in Hindi

बीमा लेन-देन में बीमाधारक को एक कवर किए गए नुकसान की स्थिति में बीमित व्यक्ति को क्षतिपूर्ति के वादे के बदले बीमाकर्ता को भुगतान के रूप में एक गारंटीकृत और ज्ञात अपेक्षाकृत छोटा नुकसान होता है। नुकसान वित्तीय हो सकता है या नहीं भी हो सकता है, लेकिन यह वित्तीय शर्तों के लिए अतिरेक होना चाहिए, और आमतौर पर इसमें कुछ ऐसा शामिल होता है जिसमें बीमाधारक के स्वामित्व, कब्जे या पूर्व-मौजूदा संबंध द्वारा स्थापित बीमा योग्य ब्याज होता है।

Types Of insurance in Hindi

स्वास्थ्य बीमा और दंत चिकित्सा बीमा

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी चिकित्सा उपचार की लागत को कवर करती है। चिकित्सकीय बीमा, चिकित्सकीय बीमा की तरह, दंत लागतों के लिए पॉलिसीधारकों की रक्षा करता है। अधिकांश विकसित देशों में, सभी नागरिक अपनी सरकारों से कुछ स्वास्थ्य कवरेज प्राप्त करते हैं, जो कराधान के माध्यम से भुगतान किया जाता है। ज्यादातर देशों में, स्वास्थ्य बीमा अक्सर नियोक्ता के लाभों का हिस्सा होता है

जीवन बीमा

जीवन बीमा एक मृतक के परिवार या अन्य नामित लाभार्थी को एक मौद्रिक लाभ प्रदान करता है, और विशेष रूप से एक बीमित व्यक्ति के परिवार, दफन, अंतिम संस्कार और अन्य अंतिम खर्चों के लिए आय प्रदान कर सकता है। जीवन बीमा पॉलिसियां ​​अक्सर लाभार्थी को एकमुश्त नकद भुगतान या वार्षिकी में भुगतान की गई आय के विकल्प की अनुमति देती हैं। अधिकांश राज्यों में, एक व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति पर उनकी जानकारी के बिना पॉलिसी नहीं खरीद सकता है।

संपत्ति बीमा

संपत्ति बीमा के जोखिमों से सुरक्षा प्रदान करता है, जैसे कि आग, चोरी या वेदरडम। इसमें बीमा के विशेष रूप जैसे अग्नि बीमा, बाढ़ बीमा, भूकंप बीमा, गृह बीमा, अंतर्देशीय समुद्री बीमा या बॉयलर बीमा शामिल हो सकते हैं। संपत्ति बीमा शब्द, आकस्मिक बीमा की तरह, बीमा के विभिन्न उपप्रकारों की एक व्यापक श्रेणी के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

वाहन बीमा

ऑटो बीमा पॉलिसीधारक को वित्तीय हानि से बचाने के लिए एक घटना में वाहन को शामिल करने की स्थिति में, जैसे कि एक ट्रैफिक टकराव में होता है।

Insurance Companies in Hindi

आपसी बनाम मालिकाना

बीमा कंपनियों को आम तौर पर या तो आपसी या स्वामित्व वाली कंपनियों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। म्यूचुअल कंपनियों का स्वामित्व पॉलिसीहोल्डर्स के पास होता है, जबकि शेयरधारक (जिनके पास पॉलिसी नहीं हो सकती हैं) की स्वामित्व वाली बीमा कंपनियां होती हैं।

20 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में, स्टॉक कंपनियों को बनाने के लिए म्यूचुअल इंश्योरेंस का डेमोकलाइज़ेशन, साथ ही साथ एक म्यूचुअल होल्डिंग कंपनी के रूप में जाना जाने वाला हाइब्रिड का गठन कुछ देशों में आम हो गया। हालांकि, सभी राज्य आपसी होल्डिंग कंपनियों को अनुमति नहीं देते हैं।

पुनर्बीमा कंपनियाँ

पुनर्बीमा कंपनियां बीमा कंपनियां हैं जो अन्य बीमा कंपनियों को पॉलिसी बेचती हैं, जिससे वे अपने जोखिमों को कम कर सकते हैं और खुद को बहुत बड़े नुकसान से बचा सकते हैं। पुनर्बीमा बाजार में कुछ बहुत बड़ी कंपनियों का वर्चस्व है, जिनमें विशाल भंडार है। पुनर्बीमाकर्ता बीमा जोखिमों का प्रत्यक्ष लेखक भी हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *