Who is Isaac Netwon in Hindi

सर आइजैक न्यूटन (25 दिसंबर 1642 – 20 मार्च 1726 एक अंग्रेजी गणितज्ञ, भौतिक विज्ञानी, खगोलशास्त्री, धर्मशास्त्री और लेखक थे (अपने ही दिन में एक “प्राकृतिक दार्शनिक” के रूप में वर्णित) जिन्हें व्यापक रूप से एक के रूप में पहचाना जाता है। सभी समय के सबसे प्रभावशाली वैज्ञानिकों और वैज्ञानिक क्रांति में एक प्रमुख व्यक्ति।

Isaac Netwon in Hindi

उनकी पुस्तक फिलोसोफी नेचुरलिस प्रिंसिपिया मैथमेटिका (प्राकृतिक दर्शन के गणितीय सिद्धांत), पहली बार 1687 में प्रकाशित हुई, उन्होंने शास्त्रीय यांत्रिकी की नींव रखी। न्यूटन ने प्रकाशिकी में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया, और इन्फिनिटिसम कैलकुलस को विकसित करने के लिए गॉटफ्रीड विल्हेम लिबनीज के साथ क्रेडिट साझा किया।

आइजैक न्यूटन का प्रारंभिक जीवन

आइजैक न्यूटन का जन्म क्रिसमस के दिन, 25 दिसंबर 1642 (4 जनवरी 1643) “मध्यरात्रि के एक घंटे या दो मिनट बाद” में (जूलियन कैलेंडर के अनुसार, उस समय इंग्लैंड में) हुआ था, वूलफोरप मनोर में वूल्स्थोर्प-बाय-कॉलस्टरवर्थ में, लिंकनशायर काउंटी में एक हैमलेट। उनके पिता, जिनका नाम इसहाक न्यूटन है, की मृत्यु तीन महीने पहले हुई थी। समय से पहले जन्मे, न्यूटन एक छोटा बच्चा था; उनकी मां हन्ना आइस्कॉ ने कथित तौर पर कहा कि वह एक क्वार्ट मग के अंदर फिट हो सकते थे।

प्रसिद्धि

गणितज्ञ जोसेफ-लुइस लेग्रेंज ने कहा कि न्यूटन सबसे महान प्रतिभाशाली व्यक्ति था, जो कभी भी जीवित था, और एक बार जोड़ा कि “न्यूटन भी सबसे भाग्यशाली था, क्योंकि हम दुनिया की एक बार स्थापित करने की प्रणाली से अधिक नहीं पा सकते हैं।” अंग्रेजी कवि अलेक्जेंडर पोप ने प्रसिद्ध महाकाव्य लिखा।फरवरी 1676 में रॉबर्ट हुक को एक पत्र में लिखते हुए, न्यूटन अपनी उपलब्धियों के बारे में अपेक्षाकृत मामूली थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *