What is Science in Hindi

विज्ञान (लैटिन शब्द वैज्ञानिक से, जिसका अर्थ है “ज्ञान”) एक व्यवस्थित उद्यम है जो ब्रह्मांड के बारे में परीक्षण योग्य स्पष्टीकरण और भविष्यवाणियों के रूप में ज्ञान का निर्माण और आयोजन करता है।विज्ञान की शुरुआती जड़ों का पता प्राचीन मिस्र और मेसोपोटामिया से लगभग 3500 से 3000 ईसा पूर्व में लगाया जा सकता है। गणित, खगोल विज्ञान और चिकित्सा में उनका योगदान शास्त्रीय पुरातनता के ग्रीक प्राकृतिक दर्शन में प्रवेश किया और आकार दिया, जिससे प्राकृतिक कारणों के आधार पर भौतिक दुनिया में घटनाओं के स्पष्टीकरण प्रदान करने के लिए औपचारिक प्रयास किए गए।

What is Science in Hindi

आधुनिक विज्ञान को आमतौर पर तीन प्रमुख शाखाओं में विभाजित किया जाता है जिसमें प्राकृतिक विज्ञान (जैसे, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिकी) शामिल हैं, जो व्यापक अर्थों में प्रकृति का अध्ययन करते हैं; सामाजिक विज्ञान (जैसे, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान और समाजशास्त्र), जो व्यक्तियों और समाजों का अध्ययन करते हैं; और औपचारिक विज्ञान (जैसे, तर्क, गणित और सैद्धांतिक कंप्यूटर विज्ञान), जो अमूर्त अवधारणाओं का अध्ययन करते हैं। असहमति है, [१ ९] [२०] हालांकि, इस बात पर कि क्या औपचारिक विज्ञान वास्तव में एक विज्ञान का गठन करते हैं क्योंकि वे अनुभवजन्य साक्ष्य पर भरोसा नहीं करते हैं।

विज्ञान की शाखाएँ

आधुनिक विज्ञान को आमतौर पर तीन प्रमुख शाखाओं में विभाजित किया जाता है जिसमें प्राकृतिक विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और औपचारिक विज्ञान शामिल होते हैं। इन शाखाओं में से प्रत्येक में विभिन्न विशिष्ट अभी तक अतिव्यापी वैज्ञानिक अनुशासन शामिल हैं जो अक्सर अपने स्वयं के नामकरण और विशेषज्ञता के अधिकारी होते हैं।प्राकृतिक और सामाजिक विज्ञान दोनों अनुभवजन्य विज्ञान हैं क्योंकि उनका ज्ञान अनुभवजन्य टिप्पणियों पर आधारित है और समान परिस्थितियों में काम करने वाले अन्य शोधकर्ताओं द्वारा इसकी वैधता के लिए परीक्षण किए जाने में सक्षम हैं।

वैज्ञानिक अनुसंधान

वैज्ञानिक अनुसंधान को बुनियादी या अनुप्रयुक्त अनुसंधान के रूप में लेबल किया जा सकता है। बुनियादी शोध ज्ञान की खोज है और अनुप्रयुक्त अनुसंधान इस ज्ञान का उपयोग करके व्यावहारिक समस्याओं के समाधान की खोज है। यद्यपि कुछ वैज्ञानिक अनुसंधानों को विशिष्ट समस्याओं में लागू किया जाता है, लेकिन हमारी समझ का एक बड़ा हिस्सा बुनियादी अनुसंधान की जिज्ञासा से प्रेरित उपक्रम से आता है।

यह तकनीकी प्रगति के लिए विकल्प की ओर जाता है जो योजनाबद्ध नहीं थे या कभी-कभी कल्पनाशील भी थे। यह बिंदु माइकल फैराडे द्वारा कथित रूप से सवाल के जवाब में बनाया गया था “बुनियादी अनुसंधान का उपयोग क्या है?” उन्होंने जवाब दिया: “सर, एक नए जन्मे बच्चे का उपयोग क्या है?”उदाहरण के लिए, मानव आंख की छड़ी कोशिकाओं पर लाल बत्ती के प्रभाव में अनुसंधान का कोई व्यावहारिक उद्देश्य नहीं लगता था।

अंततः, यह खोज कि हमारी रात की दृष्टि लाल बत्ती से परेशान नहीं है, खोज और बचाव दल (अन्य लोगों के बीच) जेट और हेलीकाप्टरों के कॉकपिट में लाल बत्ती अपनाने के लिए प्रेरित करेगी।अंत में, यहां तक ​​कि बुनियादी अनुसंधान भी अप्रत्याशित मोड़ ले सकता है, और कुछ समझदारी है जिसमें वैज्ञानिक विधि भाग्य का दोहन करने के लिए बनाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *